1 जनवरी से बदल जाएंगे ये नियम; आपकी जेब पर भारी दबाव पड़ेगा

 नया साल | नए साल में कई बदलाव हो रहे हैं. 2024 में लोकसभा चुनाव और विधानसभा की लड़ाई हो रही है. सिम कार्ड, जीएसटी से लेकर कई अन्य अपडेट आ रहे हैं। यह बदलाव 1 जनवरी से होगा. गैस सिलेंडर की कीमत से लेकर कार की कीमत तक कई बदलाव होंगे।

एक नया साल शुरू हो रहा है. नए साल की तैयारियां चल रही हैं. ऐसे में कुछ बदलाव तो होगा. नए साल के पहले दिन नागरिकों को इन बदलावों का सामना करना पड़ेगा. 2024 में लोकसभा चुनाव और विधानसभा की लड़ाई भी होगी. इसके अलावा कार्ड में सिम कार्ड और जीएसटी समेत कई बदलाव होने वाले हैं। कुल मिलाकर 1 जनवरी 2024 से कई बदलावों का सामना करना पड़ेगा। इससे उपभोक्ताओं की जेब पर दबाव पड़ेगा।

1 जनवरी से ये नियम बदल जाएंगे -

1) यूपीआई हो जाएगा निष्क्रिय- 1 जनवरी से 1 साल से बंद यूपीआई खाते बंद हो जाएंगे। बैंक, पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसे थर्ड पार्टी ऐप भी 1 जनवरी से यूपीआई आईडी को निष्क्रिय कर देंगे। एक साल तक यूपीआई आईडी पर कोई लेनदेन नहीं करने वाले खाते बंद कर दिए जाएंगे।

2) बदले सिम कार्ड के नियम- 1 जनवरी से सिम खरीदने के नियमों में बदलाव होगा. उसके लिए डिजिटल केवाईसी अनिवार्य है. चूंकि दूरसंचार विभाग ने कागज आधारित केवाईसी करना बंद कर दिया है, इसलिए प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा करना होगा।

3) आईटीआर फाइलिंग- 1 जनवरी से आईटीआर फाइल करने पर जुर्माना लग सकता है. बिल आईटीआर रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है। इस प्रक्रिया को पूरा न करने पर 1 जनवरी से जुर्माना लगाया जाएगा।

4) डीमैट खाते में वारिस-  म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले निवेशकों को अपने खाते में वारिस का नाम जोड़ना होगा। इसके लिए समयसीमा बढ़ा दी गई है. अब यह समयसीमा 30 जून 2024 तक बढ़ा दी गई है.


सुकन्या समृधि योजना : सरकार का नए साल का तोह्फा, सुकन्या समृधि योजना के लिए बधाई ब्याज के दरें..


5) गैस सिलेंडर की कीमत- गैस सिलेंडर की कीमत हर महीने की पहली तारीख को तय होती है. ऐसे में साल के पहले दिन आम नागरिकों को पता होता है कि पहले दिन उनकी जेब कटेगी या बचेगी.

6) महंगी होंगी गाड़ियां- 1 जनवरी से देश में कई बड़ी कारों की कीमत बढ़ जाएगी. कंपनियों ने कई मॉडलों की कीमतें बढ़ाने के अपने फैसले की घोषणा की है। इसमें लग्जरी कारें भी शामिल हैं.

Previous Post Next Post