तेज़ नज़र के लिए 5 सुपरफूड - Foods For Healthy Eyes

जबकि संतुलित आहार समग्र स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, इन आंखों के अनुकूल खाद्य पदार्थों पर विशेष ध्यान देने से आम आंखों की समस्याओं से बचाव की एक अतिरिक्त परत मिल सकती है।

 शार्प साइट आई हॉस्पिटल्स के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. विजय माथुर ने बताया कि पोषण हमारी आंखों को विकृति, तनाव और उम्र से संबंधित अन्य समस्याओं से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 आंखों के स्वास्थ्य के लिए सुपरफूड क्यों महत्वपूर्ण हैं?

 'सुपरफूड्स' शब्द पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को संदर्भित करता है जिन्हें स्वास्थ्य और कल्याण के लिए फायदेमंद माना जाता है।  डॉ. माथुर ने कहा, आंखों के लिए, ये सुपरफूड महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये दृष्टि बनाए रखने और आंखों की बीमारियों को रोकने के लिए आवश्यक विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों से भरे हुए हैं।

 उन्होंने कहा कि वे आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करते हैं, मोतियाबिंद और मैक्यूलर डिजनरेशन के खतरे को कम करते हैं और आंखों के ऊतकों और रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखते हैं।

 बेहतर नेत्र स्वास्थ्य के लिए पांच सुपरफूड

डॉ. माथुर के मुताबिक, ये सुपरफूड्स हमारी आंखों की बेहतरी के लिए जरूरी हैं।

 1. गाजर

 लंबे समय से अच्छी दृष्टि से जुड़ी गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है, एक प्रकार का विटामिन ए जो रेटिना और आंख के अन्य हिस्सों को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है।  बीटा-कैरोटीन के एंटीऑक्सीडेंट गुण मैक्यूलर डिजनरेशन और मोतियाबिंद से भी बचाते हैं।

 2. पालक

 पालक ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन सहित पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है, जो रेटिना में पाए जाने वाले दो आवश्यक एंटीऑक्सिडेंट हैं।  ये पोषक तत्व प्राकृतिक धूप के चश्मे की तरह काम करते हैं, प्रकाश की हानिकारक उच्च-ऊर्जा तरंग दैर्ध्य को फ़िल्टर करते हैं और आंखों को नुकसान से बचाते हैं।  पालक के नियमित सेवन से मैक्यूलर डिजनरेशन के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है।

 3. वसायुक्त मछली

 ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर सैल्मन, ट्यूना और मैकेरल जैसी मछलियां आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।  ओमेगा-3 को रेटिना कोशिकाओं की संरचनात्मक अखंडता में योगदान देने और सूखी आंखों को रोकने में मदद करने के लिए जाना जाता है, जो डिजिटल युग में एक आम समस्या है।

 4. मेवे और बीज

 बादाम, अलसी और सूरजमुखी के बीज विटामिन ई के उत्कृष्ट स्रोत हैं, एक एंटीऑक्सीडेंट जो आंखों में कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाता है।  इन नट्स और बीजों के नियमित सेवन से उम्र से संबंधित आंखों की क्षति को कम करने में मदद मिल सकती है।

 5. खट्टे फल

 संतरे, नींबू और अन्य खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो एक और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है।  विटामिन सी स्वास्थ्य और आंखों सहित ऊतकों की मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  यह मोतियाबिंद और मैकुलर डीजेनरेशन के विकास के जोखिम को कम करने के लिए भी जाना जाता है।

अंत में, स्वस्थ दृष्टि की कुंजी शायद इस बात में निहित है कि हम अपनी प्लेटों में क्या डालते हैं।  याद रखें, आपकी दृष्टि की देखभाल एक सतत प्रक्रिया है, और पोषक तत्वों से भरपूर आहार यह सुनिश्चित करने के लिए एक आधार है कि आपकी आंखें आने वाले वर्षों तक स्वस्थ रहें।

Previous Post Next Post